आसमान में दिखेगा चन्द्रमा और शुक्र ग्रह के कंजंक्शन का नज़ारा और इस माह का सबसे चमकदार शुक्र ग्रह।

आसमान में दिखेगा चन्द्रमा और शुक्र ग्रह के कंजंक्शन का नज़ारा ।



जी हां सही पढ़ा आपने , 26 अप्रैल को रात 8.53 पर चन्द्रमा और शुक्र ग्रह एक दूसरे के इतने करीब आ जाएंगे कि वे इस माह में सबसे कम कोणीय दूरी पर होंगे । इनकी बीच की कोणीय दूरी लगभग 6° रह जाएगी । लखनऊ के रात्री आकाश में ये दोनों सूर्यास्त के बाद से ही दिखने लगेंगे । इन दोनों के करीब आने को शाम 6.52 मिनट से देखा जा सकेगा और रात लगभग 8.53 पर इन दोनों के बीच की दूरी सबसे कम रह जाएगी । एस्ट्रो फोटोग्राफर के लिए ये बहुत ही अद्भुद घटना होगी । जिसकी पिक्चर्स हर कोई अपने पास रखना चाहेगा । अगला चन्द्रमा और शुक्र ग्रह का कंजंक्शन 23 मई को नजर आएगा । बच्चो और एस्ट्रोनॉमी का शौक़ रखने वालो के लिए ये बहुत अच्छी घटना है। ।



इसके साथ ही शुक्र ग्रह जो की पृथ्वी की कक्षा से आगे सूर्य के चारो और चक्कर लगाता है वो हमे कई महीनों में कुछ समय के लिए या तो सुबह भोर में या शाम को कुछ समय के लिए दिखाई देता है ।

28 अप्रैल को शुक्र ग्रह पृथ्वी के सापेक्ष सूर्य सबसे दूर होगा । इसका मतलब है कि शुक्र ग्रह 28 तारीख को सबसे ज्यादा चमकदार दिखाई देगा । इस दिन शुक्र ग्रह की चमक (-4.73) तक पहुंच जाएगी । और यदि किसी की आंखे पूर्ण रूप से स्वस्थ है तो वो नंगी आंखो से शुक्र ग्रह की कलाओं को देख सकता है । नहीं तो , शुक्र ग्रह की कला को देखने के लिए एक साधारण दूरदर्शी कि सहायता ली जा सकती है ।


लॉक डॉउन में आसमान में नजारों का आनंद लेते रहे । और हमे पढ़ते रहे ।




ब्लॉगर

अभिमन्यु वर्मा

डायरेक्टर, ऑपरेशन्स

स्काई फाउंडेशन


Please follow us on


Facebook- www.facebook.com/skyfoundation14/


Twitter-

www.twitter.com/foundation_sky/


Instagram-

www.instagram.com/sky_foundation/


YouTube Channel - sky-foundation


https://www.youtube.com/channel/UCQoMytpDuNYxlK-iHeDuBVw

4 views

© 2020 Scientific Knowledge for Youth Foundation.

  • Facebook
  • Instagram
  • YouTube
  • Twitter
  • TikTok